मंगलवार, 3 जुलाई 2012

बिहार: बेटियों ने दिखा दिया अपना दम

अशोक कुमार प्रियदर्शी सौजन्‍य: इंडिया टुडे

उसके पिता डेयरी का छोटा-मोटा कारोबार चलाते हैं. मां घर संभालती हैं जबकि बड़ी बहन ट्यूशन पढ़ाकर घर की आर्थिक तंगी को दूर करने में परिवार का सहयोग करती है. दो और बहनें बीए की पढ़ाई और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रही हैं. तीन बहनों के जारी एकेडेमिक अभियान में उसने सफलता की नई इबारत गढ़नी शुरू कर दी है.
भोजपुर जिले के नवादा मोहल्ले की राधा कुमारी वर्मा तमाम मुश्किलों के बावजूद बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड-2012 की मैट्रिक परीक्षा में 92 फीसदी अंक लाकर स्टेट टॉपर रैंकिंग में तीसरे स्थान पर रही. डीएनसीएस गर्ल्स हाइस्कूल आरा की राधा कहती हैं, ''मम्मी-पापा ने कभी कोई फर्क नहीं किया और वे मुश्किलों के बावजूद मेरी पढ़ाई से जुड़ी जरूरतों का खास ख्याल रखते रहे हैं.''
दरअसल, राधा की मां मैट्रिक और पिता इंटर पास हैं. वे लोग पारिवारिक परेशानियों के कारण उस मुकाम को हासिल नहीं कर पाए, जैसा चाहते थे. लिहाजा, बेटियों के कॅरियर में ओम प्रकाश वरनाला अपनी सफलता देख रहे हैं. राधा जब आठवीं में पढ़ती थी तब राष्ट्रीय प्रतिभा खोज प्रतियोगिता में चुनी गई थी, तब से हरेक माह उसे 500 रु. की स्कॉलरशिप मिलती रही है. राधा अब बैंक में प्रोबेशनरी ऑफिसर बनकर परिवार के अरमानों को आकार देना चाहती है.
उसी स्कूल की प्रीति सोनी 92.8 फीसदी अंक लाकर राज्‍य में दूसरे स्थान पर रही है. प्रीति के पिता उमाशंकर गुप्ता ज्‍वेलरी की दुकान चलाते हैं, जबकि मां गीता देवी गृहिणी है. वह न सिर्फ दो छोटी बहनों और दो भाइयों के लिए बल्कि समाज के लिए प्रेरणास्त्रोत बनकर उभरी हैं. वे आइएएस बनना चाहती है.
स्टेट टॉपर के पहले पायदान पर भी बिटिया ही रही है. पटना जिले के यमुनापुर की नव्या यादव 93 फीसदी अंकों के साथ स्टेट टॉपर रही है. उनकी मां बबीता यादव गृहिणी और पिता सत्येंद्र यादव आइटीआइ में इंस्ट्रक्टर हैं, उनके तीन बेटियां और दो बेटे हैं.
अगर बिहार बोर्ड के टॉपरों के पिछले रिकॉर्ड को देखें तो औसतन 10 साल में भी बेटियां टॉपर नहीं बन पाती थीं. 2006 के पहले तक आधे दर्जन से भी कम लड़कियां स्टेट टॉपर की सूची में रहीं. लेकिन जब से लड़कियों की शिक्षा को समाज और सरकार तरजीह देने लगी है, तब से बेटियां निरंतर नया रिकॉर्ड स्थापित करती रही हैं. लड़कियों के हौसले का असर समाज में दिखने भी लगा है.
लड़कियों के बारे में सत्येंद्र यादव की राय अलग है. वे कहते हैं, लड़कियां अपेक्षाकृत ज्‍यादा गंभीर होती हैं. समान मौका देने के बावजूद लड़कियों का प्रदर्शन अपेक्षाकृत बेहतर रहा है. नव्या खुद को सौभाग्यशाली मानती है, जिसे बेटों जैसा शिक्षा का अवसर मिला. अन्यथा तीन किमी दूर मोरियावां स्थित धनुषधारी सर्वोदय हाइस्कूल से पढ़ाई आज भी सब के लिए
संभव नहीं है. नव्या कहती हैं कि स्कूल के अलावा हर रोज छह घंटे मेहनत करती थी. वह इंडियन इंजीनियरिंग सर्विस की परीक्षा देना चाहती है. इस साल टॉप-टेन रैंकिंग की सूची में 18 परीक्षार्थियों में से 11 लड़कियां हैं. 2011 में घनश्याम गर्ल्स हाइस्कूल खगौल की शालिनी यादव, 2010 में नालंदा जिले के बिहारशरीफ एस.एस.गर्ल्स हाइस्कूल की अनुपम नेहा और 2006 में गर्ल्स हाइस्कूल नवगछिया की रजनी रंजन स्टेट टॉपर रहीं.
यही नहीं, इंटरमीडियट की परीक्षा में भी लड़कियों का प्रदर्शन बेहतर रहा है. मुजफ्फरपुर जिले के कांटी ब्लॉक के खजूरी के किसान नत्थू महतो की बेटी रीता कुमारी आर्ट्स फैकल्टी में राज्‍य में दूसरे स्थान पर रही है. गांव और गरीबों की बेटियों की दास्तां यहीं नहीं थमती. औरंगाबाद जिले के देव ब्लॉक के दीवान विगहा की सबीना प्रवीण उसी कड़ी का अहम हिस्सा है. उसके पिता मो. लईक अहमद और मां आबदा खातून गांव में किराना दुकान चलाते हैं. आर्थिक तंगहाली के कारण वे सबीना का साइंस में दाखिला नहीं करा पाए थे, लेकिन उसने आर्ट्स में 83.4 फीसदी अंकों के साथ आठवें स्थान पर आकर अपनी प्रतिभा का अहसास करा दिया है.
आर्ट्स की परीक्षा में पूर्वी चंपारण के एचएसवी कॉलेज रामगढ़वा के संदीप कुमार चौबे टॉपर रहा, लेकिन टॉप-10 के 19 परीक्षार्थियों में से 16 लड़कियां रही हैं.
एमआरजेडीआइ कॉलेज बेगूसराय का पीयूष अव्वल रहा, लेकिन थर्ड टॉपर उसकी बहन इला ही रही है. खास यह कि टॉप-15 की सूची में 19 परीक्षार्थी हैं, जिनमें से 9 लड़कियां हैं.
कॉमर्स में भी लड़कियों का दखल बढ़ा है. 2012 के टॉप टेन में 15 परीक्षार्थियों में से 8 लड़कियां हैं. टॉपरों की सूची में गया कॉलेज गया की मौसमी कुमारी बिहार में तीसरे स्थान पर रही है. मौसमी की कहानी संघर्ष भरी रही है. 2001 में उसके पिता नवल किशोर सिंह की सड़क हादसे में मौत हो गई थी. फिर भी पढ़ने की जिद ने उसे एक नई पहचान दी है. मौसमी अपनी सफलता का श्रेय मां उर्मिला देवी को देती हैं.
बिहार बोर्ड के रिजल्ट के मौके पर मानव संसाधन विकास विभाग के मंत्रीे पी।के। शाही ने कहा, ''पढ़ाई के बेहतर माहौल के कारण ऐसा बदलाव हो रहा है, जो राज्‍य में शिक्षा की बदलती तस्वीर को पेश करता है। लड़कियों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। लड़कियों का बेहतर प्रदर्शन उसी का नतीजा है।'' उन्होंने पिछले साल की तरह इस साल भी टॉप-10 परीक्षार्थियों को लैपटॉप देने की घोषणा की है।
अरविंद महिला कॉलेज पटना के प्रोफव्सर डॉ। अरुण कुमार मानते हैं कि सरकारी योजनाओं के अलावा बेटियों के प्रति सामाजिक नजरिया बदला है, जिसके कारण लोग बेटियों की शिक्षा की जरूरत पहले से ज्‍यादा महसूस करने लगे हैं।
2011 की प्रोविजनल जनगणना रिपोर्ट में बदलाव के स्पष्ट संकेत मिल जाते हैं। महिला साक्षरता की दशकीय वृद्धि में 20 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज हुई है, जो देश की सर्वाधिक साक्षरता बढ़ोतरी दर है।
बेशक, साइकिल, ड्रेस और स्कॉलरशिप जैसी योजनाओं के अलावा कई विभागों की सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था ने उन लोगों को भी राह दिखाई है, जो लड़कियों को 'पराया धन' मानते थे। बहरहाल, लड़कियों का यह प्रदर्शन न सिर्फ भ्रूण हत्या, बाल विवाह, दहेज प्रथा जैसी कुप्रथाओं से मुक्ति का कारण बन रहा है, बल्कि स्वावलंबन का मजबूत आधार भी बन रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें